Do you also want to do 10th and 12th pass out through open board? क्या आप भी ओपन बोर्ड से 10वीं और 12वीं पास करना चाहते हैं?

क्या आप  10th या 12th फ़ैल है ?  क्या आप भी 10 या 12 ओपन शिक्षा पद्धति के माध्यम से करना चाहते है ?  अगर हाँ तो ये पोस्ट खास आपके लिए हैI 

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको एक ऐसे ही  बोर्ड के बारे में बताने वाले है जिसमे अप्लाई करके आप आसानी से 10 और 12 पास आउट हो सकते हो. तो आइये जानते है इस बोर्ड के बारे में जिसका नाम है BOSSE 

Board of open Schooling & Skill Education.




बोर्ड ऑफ़ ओपन स्कूलिंग एंड स्किल एजुकेशन (BOSSE), सिक्किम, जो एक ओपन स्कूलिंग बोर्ड है जिसका उद्देश्य माध्यमिक/उच्च माध्यमिक, कौशल और व्यावसायिक शिक्षा सहित प्री-डिग्री स्तर तक के छात्रों के विभिन्न समूह की विभिन्न शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा करना है। . BOSSE सिक्किम में ओपन स्कूलिंग शिक्षा बोर्ड है, इसकी स्थापना सिक्किम विधान सभा के 2020 के अधिनियम संख्या 14 के तहत की गई थी, जिसे 21-09-2020 को पारित किया गया था, सिक्किम अधिनियम 2020 के अनुसार राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर ओपन स्कूलिंग शिक्षा को प्रचारित और प्रसारित किया गया था।

BOSSE भारतीय विश्वविद्यालय संघ (AIU) से मान्यता प्राप्त संस्थान है

BOSSE को भारतीय विश्वविद्यालय संघ (AIU) ने उच्च शिक्षा और रोजगार के उद्देश्यों के लिए समता प्रदान की है। इसका अर्थ है कि BOSSE के पास विद्यार्थियों को देशभर और विदेश में सभी विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, और उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश लेने की योग्यता है। यानि BOSSE से पास आउट कोई भी स्टूडेंट् देश के किसी भी शासकीय और अशासकीय विश्विद्यालय में प्रवेश ले सकता है.

BOSSE नेशनल ओपन स्कूलिंग ( NIOS ) से भी मान्यता प्राप्त संस्थान है

BOSSE को राष्ट्रीय मुक्त शिक्षा संस्थान (NIOS), शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा भी मान्यता प्राप्त है जैसा कि एक मुक्त शिक्षा बोर्ड। इसके तथ्यसूत्र के रूप में, BOSSE के प्रमाणपत्र अन्य बोर्डों के साथ समान रूप से मान्यता प्राप्त हैं - राष्ट्रीय स्तर के साथ ही राज्य स्तर के स्कूल शिक्षा बोर्डों के साथ।

ओपन स्कूलिंग एंड स्किल एजुकेशन बोर्ड (BOSSE) का उद्देश्य ओपन स्कूलिंग शिक्षा को सुधारना और मजबूत करना है और पूरे राष्ट्र में उच्च अध्ययन के पथ बनाना है। एक लचीले शिक्षा सिस्टम के साथ, जिसमें शैक्षणिक और व्यावसायिक कार्यक्रमों को मिलाकर, BOSSE का उद्देश्य शिक्षा को सार्वभौमिक बनाना और समाज में समानता और न्याय स्थापित करना है।

ओपन स्कूलिंग एंड स्किल एजुकेशन बोर्ड (BOSSE) रुचि रखने वाले छात्रों को खुले और दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से निम्नलिखित पाठ्यक्रमों/कार्यक्रमों का चयन करने के लिए अवसर प्रदान करता है।

  1. 1 - माध्यमिक पाठ्यक्रम ( 10th Class )
  2. 2 - उच्च माध्यमिक पाठ्यक्रम ( 12th Class )
  3. 3 - कौशल और व्यावसायिक शिक्षा पाठ्यक्रम"


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.